जर्जर स्कूल में सुधार न होने पर अभिभावकों ने लगाया ताला, शिक्षकों की मिन्नतों के बाद खोला

दमोह जिले के पटेरा ब्लॉक में कुआंखेड़ा का मामला

दमोह – दमोह जिले के पटेरा ब्लॉक के प्राथमिक स्कूल कुआंखेड़ा का भवन जर्जर होने पर शिक्षा विभाग द्वारा कोई सुधार न कराने से गुस्साए अभिभावकों ने शनिवार को स्कूल में ताला लगा दिया। उनका कहना था कि बच्चों की जान से खिलवाड़ नहीं कर सकते, इसलिए ताला तभी खुलेगा जब स्कूल का सुधार कार्य शुरू होगा। शिक्षकों ने काफी मिन्नतें की ओर प्रवेश उत्सव मनाने के लिए कहा तब अभिभावकों ने ताला खोला और दो जुलाई से परमानेंट ताला लगाने की बात कही। ताला बंदी का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो शनिवार सुबह का बताया जा रहा है जब स्कूल खुलने वाला था। अभिभावक स्कूल पहुंच गए और ताला लगा दिया।
बता दें, पटेरा ब्लॉक के बनगांव जन शिक्षा केंद्र अंर्तगत प्राथमिक स्कूल कुआंखेड़ा मांहडेला बिल्कुल जर्जर हालत में है और यहां 92 बच्चे दर्ज हैं। स्कूल में तालाबंदी करने पहुंचे अभिभावकों का कहना था कि स्कूल भवन जर्जर हो गया है। छत से पानी टपक रहा है। बच्चों का बैठना मुश्किल है, लेकिन अधिकारी सुधार नहीं करवा रहे। इसलिए उन्होंने स्कूल में ताला लगा दिया और ताला तभी खुलेगा जब स्कूल में सुधार कार्य शुरू होगा। स्कूल के शिक्षक पहुंचे तो ताला लगा था उन्होंने ग्रामीणों से कहा की आज प्रवेश उत्सव मनाने दिया जाए। उसके बाद भले आप ताला लगा दें। ग्रामीणों ने ताला खोल दिया तो प्रवेश उत्सव मनाया गया। अभिभावकों ने कहा कि सोमवार से स्कूल में ताला लगा रहेगा और सुधार कार्य शुरू होने पर ही खुलेगा।
स्कूल के शिक्षक कमलेश सेन ने बताया कि स्कूल जर्जर है और शिक्षक अधिकारियों को कई बार पत्र लिख चुके हैं, लेकिन सुधार नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि शासकिय प्राथमिक स्कूल कुआंखेड़ा महंडेला जर्जर हालत में है। भवन के गाटर अपने स्थान से खिसक चुके हैं। दरवाजों एवं खिडकियों के ऊपर लगे पत्थर टूट-चुके हैं, दीवारों में दरार आ गई है। स्कूल भवन का निर्माण 1974 किया गया था। अतिरिक्त कक्ष की छत से बहुत अधिक मात्रा में पानी का रिसाव होता है। बारिश के दिनों में बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन इसके बाद भी अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया, जिससे अभिभावक नाराज हो गए और उन्होंने स्कूल में ताला लगा दिया।