चुनाव प्रचार आज शाम 5 बजे के बाद थम जाएगा, ओपिनियन पोल पर 27 तक रहेगी पाबंदी

भोपाल- मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों के अंतर्गत आने वाली नगरीय निकायों नगर पालिका एवं नगर निगम में आगामी 27 सितंबर को चुनाव होे हैं. नगर परिषद और नगरीय निकाय में बीजेपी, कांग्रेस अपने-अपने प्रत्याशी को जिताने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही हैं. दोनों पार्टियों के दिग्गज नेता ताबड़तोड़ रोड शो कर रहे हैं. चुनावों को लेकर आज प्रचार-प्रसार का आखिरी दिन है. आज शाम 5 बजे के बाद प्रचार का शोर पूरी तरह थम जाएगा.

30 सितंबर को आएंगे नतीजे
मध्य प्रदेश के 46 जिलों में 27 सितंबर को सुबह 7:00 से शाम 5:00 बजे तक मतदान होना है. वहीं, 30 सितंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे. चुनाव विशेषकर जनजाति बाहुल्य जिलों में है जिनमें झाबुआ, अलीराजपुर, बुरहानपुर, खरगोन, खंडवा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, शहडोल, उमरिया, रतलाम, सिंगरौली, सागर, बेतूल और छिंदवाड़ा शामिल है.

घर-घर तक पहुंचाई जाएगी मतदाता पर्ची
इन क्षेत्रों में लगभग 794 वार्ड में जनप्रतिनिधियों का चुनाव होना है जिसको लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है. चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से व्यवस्थित रूप से हो सके इसीलिए स्कूल दफ्तरों का अवकाश 27 सिंतबर को सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा घोषित कर दिया गया है. वहीं आज शाम 5:00 बजे के बाद से प्रचार प्रसार थमने के बाद हर घर तक मतदाता पर्ची पहुंचाने का भी विशेष कार्यक्रम प्रशासन द्वारा शुरू किया जाएगा.

27 तारीख तक ओपिनियन पोल के प्रकाशन पर रहेगी पाबंदी
आयोग के निर्देशानुसार सौ फीसदी घरों तक पर्ची पहुंचाना है. बता दें कि निकाय चुनाव की सूचना का प्रकाशन नामांकन प्राप्त करने का कार्य 5 सितंबर से शुरू हुआ था. नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तारीख 12 सितंबर थी. 13 सितंबर को छंटनी की गई थी. वहीं नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 15 सितंबर थी. आयोग के अनुसार ओपिनियन पोल 25 की शाम 5:00 से 27 की शाम 5:00 बजे तक प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित एवं प्रसारित नहीं किए जाएंगे. गौरतलब है कि 18 जिलों में 46 निकायों में चुनाव संपन्न होने जा रहे हैं जहां 3422 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.