दमोह जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों को घर से लाने पड़ रहे पंखे

अस्पताल प्रबंधन ने नहीं रखवाए कूलर

दमोह – दमोह जिला अस्पताल में भर्ती मरीज इस समय दोहरी परेशानी झेल रहे हैं। एक तो वह बीमार दूसरे 42 डिग्री तापमान के बाद भी वार्डों में कूलर नहीं रखवाए गए। मरीजों को खुद ही अपने घर से पंखा लेकर आना पड़ रहा है।
दमोह जिला अस्पताल में भर्ती मरीज इस समय दोहरी परेशानी झेल रहे हैं। एक तो वह बीमार दूसरे 42 डिग्री तापमान के बाद भी वार्डों में कूलर नहीं रखवाए गए। मरीजों को खुद ही अपने घर से पंखा लेकर आना पड़ रहा है।
दरअसल, जिला अस्पताल के वार्डों में लगाई गई सेंट्रल एसी की वायरिंग चूहों ने कुतर दी है, जिससे पुरुष मेडिकल वार्ड यूनिट 3-4 एवं पीएनसी वार्ड यूनिट 1 की एससी बंद हो गई है। इन वार्डों में कूलर भी नहीं रखवाए गए हैं। सीलिंग फैन हवा फेंक रहे हैं। ऐसे में मरीज 42 डिग्री तापमान में गर्मी उमस से बेचैन हो रहे हैं। यहां भर्ती कुछ मरीज के परिजन ने घर से सीलिंग फैन लाकर पलंग के पास रख लिए हैं तो कुछ मरीज के परिजन गर्मी से राहत देने मरीज को तौलिया, कपड़े से हवा कर रहे हैं।
पुरुष मेडिकल वार्ड यूनिट 3 एवं 4 में एसी बंद है। यहां इलाजरत कुछ ऐसे भी हैं, जिनके पलंग के ऊपर सीलिंग फैन भी नहीं लगे। यहां भर्ती मरीजों के परिजनों ने बताया कि एससी बंद है। सीलिंग फैन गर्म हवा दे रहे हैं, जिससे मरीज बेचैन हो रहे हैं। वार्ड में कूलर भी नहीं रखा है।
हालांकि, यह कोई नई बात नहीं है। हर साल गर्मी के दिनों में जिला अस्पताल में यह नजारा देखने मिलता है। सबसे ज्यादा परेशानी बर्न वार्ड के मरीजों को होती है। जिन्हें गर्मी में ठंडक की जरूरत होती है और यहां रखे कूलर ही बंद रहते हैं। यदि चालू भी हो जाएं तो उनमें पानी नहीं रहता। जिला अस्पताल के आरएमओ डॉक्टर विशाल शुक्ला ने बताया कि कुछ वार्डों में एसी ठीक करवा ली गई है। कुछ वार्डों में काम चल रहा है, वायरिंग बदली जा रही है, जल्द एसी चालू हो जाएंगी।