कांग्रेस सरकार आने पर 100 यूनिट बिजली माफ, 200 यूनिट तक मिलेगी हाफ: कमलनाथ

भाजपा की सोच में खोट हैं, उसे चुनाव में सब याद आने लगता है: कमलना

भोपाल – कांग्रेस की सरकार आने पर 100 यूनिट बिजली माफ की आयेगी और 200 यूनिट तक बिजली का बिल हाफ किया जायेगा। हम झूठी घोषणाएं नहीं करते, हम तो वचन देने हैं और उसे पूरा करते हैं। हमने तत्कालीन कांग्रेस सरकार में 100 रू. में 100 यूनिट बिजली देने का वचन दिया था, जिसे पूरा किया था। हमारे दिल-दिमाग में समाज के सबसे कमजोर वर्ग को सशक्त और सुदृढ़ बनाने की सोच है। यदि उसे 100 यूनिट बिजली बिल से राहत मिलेगी तो हमारा गरीब, आदिवासी, किसान सशक्त बनेगा, उसकी क्रय शक्ति बढ़ेगी और गांव की किराने की दुकान भी चलेगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने 100 यूनिट बिजली बिल माफ करने का अतिमहत्वपूर्ण निर्णय का वचन आज धार जिले के बदनावर की पावन भूमि पर जनसभा को संबोधित करते हुये दिया।
श्री कमलनाथ ने कहा कि माताओं बहनों को यदि 15 सो रुपए मिलेंगे और रसोई चलाने के लिए 500 रू. में सिलेण्डर मिलेगा तो वे अपने बच्चों को अच्छी पढ़ाई करवा पाएगी, ये हमारी सोच है। नौजवानों को रोजगार के अवसर मिले यह हमारी सोच है। मप्र की नई तस्वीर बने यह हमारी सोच है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार में पीतमपुर औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण हुआ था तो इस सोच के साथ हुआ था कि धार जिले में कोई बेरोजगार ना मिले। जिन आशाओं और अपेक्षाओं के साथ हमने पीथमपुर को औद्योगिक क्षेत्र बनाया था, वह सपना हमारा अधूरा रह गया और कांग्रेस की सरकार आने पर इसे पुनः पूरा किया जायेगा। शिवराज सिंह चौहान जी केवल मुख्यमंत्री ही नहीं भूमि पूजन मंत्री भी बन गए हैं, भाषण की मशीन, घोषणाओं की मशीन तो थे ही और अब झूठ की मशीन भी बने हुए हैं। जब तक वे झूठ नहीं बोलते और झूठी घोषणा नहीं करते उनके पेट का खाना नहीं पचता। यह बात किसी से छुपी नहीं है कि प्रदेश में किस प्रकार से भ्रष्टाचार चरम सीमा पर हो रहा है, भाजपा ने लूट और भ्रष्टाचार की व्यवस्था पंचायत से लेकर मंत्रालय तक बना रखी है, हर काम में रिश्वत और पैसे का लेन-देन हो रहा है। आजकल तो शिवराज के दोनों हाथ व्यस्त हैं, एक हाथ भ्रष्टाचार में दूसरा अत्याचार में।
श्री कमलनाथ ने आज धार जिले की इस पावन भूमि को नमन करते हुये कहा कि यहां आकर मुझे बेहद खुशी हुई, मुझे दुख भी होता है, क्योंकि मुझे याद है कि कांग्रेस सरकार ने धार के पीथमपुर को आद्योगिक हब बनाने मंे कोई कसर नहीं रखी, लेकिन 18 सालांे की भाजपा सरकार ने पीथमपुर को विकास की दौड़ मंे पीछे कर दिया। यहां जिस हिसाब से औद्योगिक विकास होना था, नहीं हुआ, इससे प्रदेश भर में बेरोजगारी बड़ी, क्योंकि प्रदेश का अधिकांश नौजवान पीथमपुर में रोजगार की तलाश में आता है, लेकिन आज उसे भी यहां रोजगार के अभाव मंे भटकना पड़ रहा है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि 15 सालों बाद प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी थी, हमने अपने नीति और नियत का परिचय देते हुए 27 लाख किसानों का कर्जा माफ किया अकेले धार जिले में हमने 81 हज़ार किसानों का कर्ज माफ करके कृषि क्षेत्र में एक नई क्रांति लाने की शुरुआत की थी, नये उद्योग लगाने के रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए पहल की थी, लेकिन आप सबने देखा कैसे वोटों की सरकार को गिराकर नोटों की सरकार बना ली भाजपा ने। उन्हांेने कहा कि चाहते तो हम भी सौदा कर सकते थे, लेकिन हमनें अपनी नीति और नियत का परिचय दिया और हमारी संस्कृति और संविधान की रक्षा के लिए हमने कुर्सी का सम्मान किया। हमारे मप्र की पहचान सौदे से नहीं होना चाहिए यह मेरी सोच थी। भाजपा ने खरीद-फरोख्त कर सत्ता हथिया ली, लेकिन प्रदेश की जनता क्या दिया, महंगाई, महिलाओं पर अत्याचार, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी और किसानों की पीठ पर लाठियां और सीने पर गोलियां। शिवराजसिंह को आज जब अपनी जमीन खिसकती नजर आ रही है तो 18 साल बाद लाड़ली बहनों की याद सताने लगी, किसानों की याद सताने लगी। शर्मा करो, शिवराज जी अब आपको अपने पाप के पायश्चित करने का समय आ गया है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि आज रोजगार के नाम पर भ्रष्टाचार और भर्तियों में घोटाले हो रहे हैं। आपको गरीबी रेखा में नाम लिखवाना है और 50 एकड़ जमीन है फिर भी पैसा देकर गरीबी रेखा में नाम लिखवाया जा सकता है। पांच महीने बाद चुनाव है और आपको आज पहचानना है कि बीजेपी की सोच में खोट है, उन्हें वक्त आने पर आप सब की याद आती है और सत्ता में आने पर वह आप सबको भूल जाते हैं।
इस अवसर पर अभा कांग्रेस के सचिव कुलदीप इंदौरा, पूर्व मंत्री बाला बच्चन, पूर्व मंत्री हनी बघेल, युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विक्रांत भूरिया, विधायक विशाल पटेल, अल्पसंख्य वर्ग के वरिष्ठ नेता मुजीब कुरैशी, बालमुकुंद गौतम, सच सलूजा सहित हजारों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।